Firewall | फायर वॉल क्या है।what is firewall । Computer firewall kya hai

     


   Firewall | फायर वॉल क्या है।

Firewall हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का combination है एक फायरवॉल Private Network या unauthorized access को रोकने में मदद करता है।
कई व्यवसाय और संगठनों में हार्डवेयर और फायर वालों का यूज करके अपनी आंतरिक नेटवर्क की रक्षा करते हैं ।
(1) यदि आप कंप्यूटर यूज कर रहे हैं। तो आपके लिए महत्वपूर्ण कार्य यह है। कि अपने फायर वाल को चालू कर ले।
(2) विंडोज 7 विंडोज 8 विंडोज VISTA विंडोज xp और fire wall invited को ऑन कर दे।
(3) यदि आप एक से ज्यादा कंप्यूटर कनेक्ट करते हैं। एक छोटे से नेटवर्क में इसीलिए प्रत्येक कंप्यूटर की सुरक्षा आवश्यक हो जाती है। इसके लिए  firewall को बंद करते हैं।
  

    (1)  Firewall तीन प्रकार के होते हैं।

Pakete firewall filtering firewall =
यह सबसे सामान्य प्रकार का firewall है। किसी भी नेटवर्क में आंतरिक यूजर को बाहरी खतरों से बचाने के लिए सामान्य प्रकार की सुरक्षा इसमें प्रदान की जाती है। इस प्रकार के firewal में पैकेट को टेस्ट करने के बाद डाटा को आंतरिक नेटवर्क में भेजा जाता है। इस प्रकार के पैकेट टेस्टिंग फायरवॉल टेक्नोलॉजी को राउटर में ही लगा दी जाती है। इसे एक सॉफ्टवेयर की सहायता से मैनेज किया जाता है।

पैकेट filtering firewall दो प्रकार के होते हैं ।
(1)  Static packet philtring - : यह सीमित सुरक्षा प्रदान करता है इस प्रकार के firewall  किसी भाग को या तो परमानेंट ओपन कर देंगे or  क्लोज कर देंगे या आने वाले सभी data को ब्लॉक कर देंगे ।
(2) Daynemic pocket philtring -: यह फायर वॉल flexile सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह प्रत्येक भाग के session स्टार्ट होने पर और क्लोज होने पर काम करते हैं।
(3) Proxy firewall -: यह firewall सबसे सुरक्षित firwall होता है।लेकिन इसका प्रभाव नेटवर्क की गति और कार्यक्षमता पर पड़ता है। उसकी कार्य सुरक्षा की क्षमता अधिक होती है क्योंकि अन्य के opposite सूचना के pocket को एक proxy के माध्यम से ट्रांसमिट करता है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ