Bank job ke liye konsa computer course kare | बैंक जॉब के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें

बैंक में नौकरी करने के लिए कौन सा कोर्स करें?

बैंक में नौकरी  करने के लिए कौन सा सबसे अच्छा कंप्यूटर कोर्से है । बैंक में जॉब के लिए कंप्यूटर कोर्स करने के लिए आपको किसी कंप्यूटर सेंटर पर जाना होगा। भारत में अनेक ऐसी संस्थाएं हैं जो कंप्यूटर कोर्स करवाते हैं।
Bank job ke liye computer course

आइए जानते हैं बैंक में जॉब के लिए कौन सा कोर्स सबसे उपयुक्त होता है।

 बैंक में नौकरी के लिए नीचे दिए गए प्रमुख कोर्से उपयुक्त हैं - 

1. ADCA computer course

ADCA computer course में हम कंप्यूटर की सामान्य जानकारी जैसे कि कंप्यूटर चलाना, कंप्यूटर के पार्ट्स के बारे में  कोर्स 6 महीने और 1 वर्ष की अवधि में पूरा किया जाता है।
इस कोर्स में कंप्यूटर के निम्नलिखित अध्याय पढ़ाए जाते हैं।

Computer basic ज्ञान।

जैसे कि बच्चे को हम कंप्यूटर को ओपन करना बंद करना बैकग्राउंड चेंज करना फोल्डर बनाना फोल्डर छिपाना कंप्यूटर बंद करना और नोटपैड से स्टार्टिंग करते हैं ।

 Notepad. नोटपैड में हम बच्चे को टाइपिंग करना फाइल को सेव करना और कोई महत्वपूर्ण नोट या पासवर्ड सेव करके रखा जाता है । इसके अतिरिक्त किसी भी सब्जेक्ट का homwork टाइप करके रख सकते हैं ।
 
Paint.
कंप्यूटर के पेंट सॉफ्टवेयर में हम बाहरी दुनिया की तरह पेंट बना सकते हैं जिस प्रकार हम पेंसिल से पेंट बनाते हैं उसी प्रकार कंप्यूटर के माउस के जरिए हम पेंट बना सकते हैं। कंप्यूटर के इस पेंट सॉफ्टवेयर के जरिए हम किसी भी प्रकार की अच्छी से अच्छी पेंटिंग बना सकते हैं।
Word pad
कंप्यूटर का word pad application लगभग note pad की तरह होता है। नोटपैड में कुछ कम फीचर दिए रहते हैं लेकिन वर्डपैड में टेक्स्ट को बोल्ड करना इटैलिक करना अंडरलाइन करना इत्यादि फीचर दिए रहते हैं। यह फीचर नहीं होते हैं।

Microsoft office 

यह Microsoft company के द्वारा बनाए बनाया गया है।माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सॉफ्टवेयर में पांच प्रकार के एप्लीकेशन पाए जाते हैं।
1.ms word = इस सॉफ्टवेयर की सहायता से रिज्यूम और ऑफिस वर्क के सभी कार्य किए जाते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्क के जरिए किसी भी प्रकार के टेक्स्ट वर्गों को किया जाता है जैसे, कंपनी का डाटा तैयार करना। रिज्यूम  resume बनाना। पीडीएफ फाइल तैयार करना।
2.ms exel= MS Excel software के ज़रिए हम क्रय विक्रय की रसीद तैयार कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर के जरिए बैंकिंग कार्य जैसे कि खाता के लेन-देन की जानकारी रखना खाता धारक का विवरण तैयार करना इत्यादि काम किए जाते हैं।
3. Ms power point = इस सॉफ्टवेयर के जरिए हम कंपनी के प्रेजेंटेशन के लिए स्लाइड शो तैयार करते हैं। यह एक प्रकार का स्लाइड शो सॉफ्टवेयर है।
4. Ms access = यह एप्लीकेशन एक्सेल की तरह कार्य करता है। इस एप्लीकेशन में हम एमएस एक्सेस फाइल तैयार कर सकते हैं।
5. Ms outlook
इस सॉफ्टवेयर के जरिए हम एमएस वर्ड पर तैयार किए गए डॉक्यूमेंट की पीडीएफ अथवा अन्य फाइल को ई-मेल के जरिए भेज सकते हैं।

2.TELLY computer course

टेली एक प्रकार का accounting सॉफ्टवेयर पैकेज होता है जोकि लेखा जोखा करने का एक सॉफ्टवेयर है जिसके प्रो हम किसी कंपनी का बेल और प्रोजेक्ट तैयार करते हैं यह कोर्स बैंक जॉब के लिए सीखना अति महत्वपूर्ण है 

3.Banking and financial knowledge

कंप्यूटर के बारे  में बैंक के जॉब करने के लिए कोर्ष बहुत सारे होते है जो अलग अलग कार्यो के लिए कराये जाते है लेकिन हम लोगो को उन्ही कोर्शो को करना है जो अधिक तर हमारे प्रयोग सरकारी नौकरी  हेतु प्रयोग किये जाते हैं कंप्यूटर कोर्से की जानकारी हर व्यक्ति को होना जरुरी है आज के समय कंप्यूटर का काम  बहुत महत्वपूर्ण है आज के समय कंप्यूटर के बिना कोई भी कम करना संभव है | जैसे की बिना कंप्यूटर के बैंकों में कोई भी व्यक्ति कम नहीं कर सकता है |
आज के समय में बैंकों में काम करने के लिए विद्यार्थी का मन लगा रहता है बिना कंप्यूटर के कोई भी व्यक्ति जॉब नहीं कर सकता है | 

कंप्यूटर कोर्स कितने महीने का होता है?

अगर देखा जाये तो कम्पुटर कोर्ष 12 माह में सभी पूरे हो जाते है लेकिन हम पास चाहे जितने दिनों में पूरा करे वेसे तो कंप्यूटर कोर्ष ३ माह  , ६ माह ,12 माह में सभी कोर्ष कर सकते है |

कंप्यूटर के कोर्स कौन कौन से हैं?

कंप्यूटर से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण कोर्ष जैसे की ADCA, DCS ,CCC ,TALLY, DICPA, "O"LEVEL, "B"LEVEL, "C"LEVEL आदि IT (INFORMATION TECHNOLOGY) कोर्ष महत्व पूर्ण है |
इनको पास करने के किये अलग अलग  समय देकर एग्जाम पास करना पड़ेगा |
जैसे की ADCA , DCS कोर्ष वे लोग करते है जो लोग बेसिक से कंप्यूटर ज्ञान प्राप्त करते है और इसी प्रकार से CCC भी एक प्रकार का बेसिक कोर्ष है जो NILIET के द्वारा कराये जाते है यह भी एक प्रकार का बेसिक कोर्ष ही माना जाता है |
और इसी प्रकार TALLY भी एक प्रकार का कंप्यूटर कोर्ष भी है | 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ